ब्रिटेन में वेस्ट मिडलैंड और महाराष्ट्र के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जायेंगे

ब्रिटेन में वेस्ट मिडलैंड और महाराष्ट्र के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जायेंगे

इलेक्ट्रिक वाहनों, पर्यटन परियोजनाओं के निर्माण के लिए आपसी सहयोग

मुंबई, 9 : ब्रिटेन में वेस्ट मिडलैंड और महाराष्ट्र इन दो राज्यों के बीच एक निवेश संबंधी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जायेंगे। वेस्ट मिडलैंड के महापौर एंडी स्ट्रीट ने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ वर्षा सरकारी आवास में राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात की। इस बैठक में उन्होंने आपसी सहयोग से दोनों राज्यों के बीच संबंधों को और अधिक मजबूत करने का निर्णय किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार मुंबई-बर्मिंघम उड़ान सेवा शुरू करने के लिए केंद्र के साथ लिखित संपर्क करेगी।

महाराष्ट्र में अगले कुछ वर्षों में हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग, शिवड़ी – न्हावाशेवा सी लिंक जैसी कई बड़ी बुनियादी ढांचागत परियोजनाएँ साकार रूप लेने वाली हैं, जिनके माध्यम से निवेश के अनेक बड़े अवसर उपलब्ध होंगे। इसलिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मांग की कि वेस्ट मिडलैंड की कंपनियों को राज्य में भविष्य में होने वाले अवसरों का लाभ उठाने के लिए राज्य में निवेश करना चाहिए। इस संबंध में सकारात्मकता दिखाते हुए आपसी निवेश संबंधी समझौतों के माध्यम से इन संबंधों को और बढ़ाने का निर्णय इस अवसर पर लिया गया।

वेस्ट मिडलैंड राज्य लंदन के निकट स्थित है। इस क्षेत्र में जगुआर, कैडबरी और जेसीबी जैसी प्रतिष्ठित कंपनियाँ स्थित हैं। पिछले कुछ वर्षों में राज्य के अनेक मराठी युवाओं ने स्टार्टअप के माध्यम से इस राज्य में अपनी कंपनियाँ शुरू की हैं और उनको स्थानीय प्रशासन से अच्छा सहयोग मिल रहा है। इसलिए वेस्ट मिडलैंड के महापौर एंडी स्ट्रीट ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से दो देशों की तरह दोनों राज्यों के बीच निवेश संबंध बढ़ाने की माँग की।

वेस्ट मिडलैंड राज्य इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में एक मुख्य केंद्र है और राज्य में नये निवेश के लिए एक बड़ा अवसर है। इसके साथ ही एंडी स्ट्रीट ने यह भी बताया कि मुंबई से बर्मिंघम के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू हो जाने पर इन दोनों राज्यों में पर्यटन के विकास की दिशा में बहुत लाभ हो सकता है। इस बात पर मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार निश्चित रूप से इस सेवा को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए केंद्र सरकार के साथ संपर्क करेगी।

वेस्ट मिडलैंड में बोरिक कैसल, एजबर्स्टन क्रिकेट ग्राउंड, एम्स्टर्डम स्थित प्रसिद्ध नहर जैसे दर्शनीय स्थल हैं। इन स्थलों पर भारतीय पर्यटक जा सकेंगे और इस कारण पर्यटन क्षेत्र में बहुत अवसर उपलब्ध हो सकेंगे, इसलिए इस दिशा में पहल करने का निर्णय इस बैठक में लिया गया है। साथ ही आधारभूत सुविधाओं के क्षेत्र में (इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में) अनेक कंपनियाँ कार्यरत हैं। ऐसी कंपनियों को भी इन दोनों राज्यों में काम करने का मौका मिल सकेगा। इसलिए इस बैठक में निर्णय लिया गया कि महाराष्ट्र और वेस्ट मिडलैंड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण, पर्यटन और बुनियादी सुविधाओं के विकास जैसे तीनों क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे।

बैठक में इयन ब्रुकफील्ड, एलन गेमेल, मुख्यमंत्री कार्यालय के अतिरिक्त मुख्य सचिव भूषण गगराणी, ​​नील रामी, बेथ येट्स, अभिजीत आफले, आशुतोष चंद्रा भी उपस्थित थे।