पंचगंगा के प्रदूषण को रोकने के लिए 161 गांवों में समन्वय से क्लस्टर एसटीपी परियोजना का नियोजन करें- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

पंचगंगा के प्रदूषण को रोकने के लिए 161 गांवों में समन्वय से क्लस्टर एसटीपी परियोजना का नियोजन करें- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

बैठक में हातकणंगले लोकसभा क्षेत्र के ग्रामीण एवं नागरी मुद्दों पर चर्चा

मुंबई :- नवनिर्मित इचलकरंजी महानगरपालिका क्षेत्र के विकासकामों को विशेष रूप से हातकणंगले लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आनेवाली नगरपालिकाओं के मार्केट तथा महत्वपूर्ण रस्तों का विकास, जलपूर्ती तथा इस परिसर के वस्त्रोद्योग के साथ पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए आवश्यक प्रयास किए जाएंगे, ऐसा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा.

ऐतिहासिक माणगांव परिषद के शताब्दी महोत्सव के लिए और वाटेगाव (ता. शिराला) में अण्णा भाऊ साठे के स्मारक के लिए उत्कृष्ट नियोजन करने की सूचना भी मुख्यमंत्री ने दी. पंचगंगा नदी किनारें 161 गांवों के मैलापानी प्रक्रिया के लिए क्लस्टर एसटीपी पद्धति से प्रारूप तैयार करने के लिए विविध विभागों के समन्वय से कार्यवाही करने के निर्देश भी मुख्यमंत्री श्री. शिंदे ने दिए.

हातकणंगले निर्वाचन क्षेत्र के ग्रामीण और नागरी प्रश्नों के संदर्भ में मुख्यमंत्री श्री. शिंदे की अध्यक्षता में बैठक हुई. मंत्रालय में हुई बैठक में कोल्हापुर जिले के पालकमंत्री तथा शिक्षण मंत्री दीपक केसरकर, सांसद धैर्यशील माने, मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खारगे, महसूल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव नितीन करीर, नगर विकास विभाग की प्रधान सचिव सोनिया सेठी, पर्यावरण विभाग के सचिव प्रवीण दराडे, कोल्हापुर के जिल्हाधिकारी राहूल रेखावार, इचलकरंजी महानगरपालिका के आयुक्त तथा प्रशासक सुधाकर देशमुख आदि उपस्थित थे. साथ ही अन्य नगरपालिकाओं के मुख्याधिकारी व्हिडीओ कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सहभागी हुए.

मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने कहा, इचलकरंजी नवगठित महानगर पालिका है. इस महानगर पालिका क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों सहित इस क्षेत्र की विभिन्न नगर पालिकाओं में विकास कार्यों के लिए विभिन्न योजनाओं से निधि उपलब्ध करवाया जाएगा, इसके लिए निधि की कोई कमी नहीं होगी. इन विभिन्न कार्यों, प्रकल्पों और योजनाओं के प्रस्ताव समय पर प्रस्तुत करें. वास्तविक कार्य करते समय गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए. पर्यटन विभाग को इस क्षेत्र में पर्यटन के अवसरों की योजना तैयार करने के लिए विशेषज्ञों की मदद लेनी चाहिए. शिवराज्य भवन के कार्यों के लिए लोकनिर्माण विभाग की भागीदारी से एक प्लान तैयार किया जाए. ताकि हर जगह एक ही तरह के भवन और सुविधाएं बनाई जा सकें. नगर निगम क्षेत्र के बाजारों में मुख्य बाजारों की सड़कों को आदर्श आधार पर विकसित किया जा सकता है. इसके लिए मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि सौंदर्यीकरण के साथ-साथ बेहतरीन प्लानिंग भी की जाए.